अटल पेंशन योजना में हुए बड़े फ़ेरबदल - Digital Hindi News


अटल पेंशन योजना में हुए बड़े बदलाव - डिजिटल हिंदी न्यूज़ :-

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार की बैठक में, अगस्त में खत्म हो रही अटल पेंशन योजना को अनिश्चितकाल तक बढ़ाने का फैसला किया है इसके अलावा इसकी उम्र सीमा में भी 5 साल तक का इजाफा किया है तथा दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।


अटल पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसे सरकार ने 2015 में 1000 से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मुहैया कराने के लिए लांच किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस योजना का लक्ष्य घरों को उसके दायरे में लाने की बजाए लोगों को उसके दायरे में लाना है सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सरकार की इस योजना का लाभ अभी तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया हैं।


Read More:- जानिए SC/ST एक्ट में क्या हुए बदलाव


अरुण जेटली ने कहा “पहले इस योजना को 4 वर्षों के लिए लागू किया गया था जो इस साल अगस्त में समाप्त हो गई परंतु इस योजना में लोगों की भागीदारी देखते हुए मंत्रिमंडल ने इसे अनिश्चितकाल तक करने का फैसला किया है।



उन्होंने कहा “पहले इस योजना में 18 से 60 साल तक के लोग ही भाग ले सकते थे लेकिन अब उसे बढ़ाकर 65 साल तक कर दिया गया उन्होंने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी खाताधारकों का दुर्घटना बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख़ कर दिया है तथा हमने इस योजना के ओवरड्राफ्ट सुविधा को 5000 से बढ़ाकर 10000 कर दिया है।



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post